लोक व्यवहार (How to influence People) Hindi Pdf Free Download

 क्या आप किसी को भी पहली नज़र में प्रभावित करना चाहते है?

जी हां, आप किसी को भी कुछ ही पलों में प्रभावित कर सकते है। इसके साथ ही आप उसके दिल और दिमाग पर हमेशा के लिए अपनी छाप छोड़ सकते हैं। 
 
Lok Vyavahar Pdf पढ़ने के बाद आप यह सब बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

अगर आप डेल कार्नेगी के द्वारा लिखी गई पुस्तक Lok Vyavahar Pdf in Hindi Free में Download करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं।

हमारी इस वेबसाइट पर आपको डेल कार्नेगी की पुस्तक Lok Vyavahar Pdf की हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करने को मिलेगी।

 

How to win and influence people Hindi Book को आसानी से Download करने नीचे Scroll करे

पुस्तक डाउनलोड करने के साथ ही अगर आप इस पुस्तक के महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में पूर्व से ही अवगत होंगे तो आप भी इस पुस्तक कि नियमों को अपने जीवन में और अधिक प्रभावी तरीके से अपनाएंगे।

सिर्फ इसी सोच से कि आप इस पुस्तक का पूरा फायदा उठाए। हमने लोक व्यवहार की हिंदी summary के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस पोस्ट में दिए हैं जिसको पढ़कर आप इस पुस्तक को और अधिक गहराई से समझ पाएंगे।

 

लोक व्यवहार(Lok Vyavahar Pdf) पुस्तक पढ़ने की हमें क्या जरूरत है?

 

ऐसी कोई प्रतिबद्धता नहीं है कि हर कोई इस पुस्तक को पड़े लेकिन अपने जीवन को ऐसा बनाने के लिए कि जो भी हमसे मिले हम से प्रभावित हो जाए। हमें कुछ चीजों को सीखने की बहुत ही आवश्यकता है। इस पुस्तक में किसी को भी चंद मिनटों में प्रभावित करने की कला के बारे में बताया गया है। जिसके बिंदुओं को हम अपना कर हम किसी को भी बड़ी आसानी से ही प्रभावित कर सकते हैं।

प्रभावकारी व्यक्तित्व पाने के लिए यही पुस्तक क्यों?

 

वैसे तो प्रभावशाली व्यक्तित्व बनाने की कला पर हजारों किताबें लिखी जा चुकी है। लेकिन लोक व्यवहार पुस्तक कई महान प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी लोगों के साथ  साक्षात्कार से प्राप्त जानकारी का विवरण है। 

 

प्राकृतिक नियमों और मानव विज्ञान तथा आधारित होने के कारण इस पुस्तक में दिए गए नियम और सिद्धांत हमारे लिए अधिक कारगर साबित होते हैं। और शायद इसलिए ही यह पुस्तक बीसवीं सदी की सबसे श्रेष्ठ पुस्तकों में शामिल है।

लोक व्यवहार बुक के चार जादुई अध्याय

Lok Vyavahar Pdf 4 Powerful ways to influence people
 
  1. लोगों को प्रभावित करने के अचूक नुस्खे

  • आलोचना या निंदा ना करें- आलोचना और निंदा सदैव ही बूमरैंग की भांति लौट कर हमारे पास बनाती है। आलोचना करने वाले को अपनी आलोचना का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए दूसरों के प्रति सरल और स्पष्ट दृष्टिकोण रखें।

  • सच्ची तारीफें करें- किसी भी कार्य को करने के पीछे व्यक्ति के सबसे मूल इच्छा होती है वह है महान बनने की अभिलाषा। इसलिए वह चाहता है कि उसके कार्य का उसको सही पहचान मिले। वह प्रोत्साहन होता है उसकी तारीफ। अगर किसी के कार कि आप सच्ची तारीफ करेंगे तो यकीन मानिए आपको परिणाम इससे बेहतर मिलेंगे।

  1. लोगों के दिल में जगह बनाने के बहुत ही आसान रास्ते

  • अच्छा सुनने वाला बने- एक अच्छा श्रोता बनना किसी के दिल में जगह बनाने का सर्वोत्तम तरीका है। किसी को सिर्फ इसलिए मत सुने की उसके बोलने के बाद आपका बोलने का नंबर आएगा। बल्कि वह जिस बात चर्चा आपसे कर रहा है उस बात को समझें, फिर अपनी राय दें।

  • मुस्कुराकर बनाए रिश्ते- अगर आप किसी को देखकर मुस्कुराएंगे तो यह निश्चित है कि आपको बदले में मुस्कुराहट ही मिलेगी। इसलिए बेहतर है कि मुस्कुराते रहिए।

  • नामों को कभी ना भूले- हमेशा याद रखें किसी भी मनुष्य की जीवन भर की कमाई उसका नाम होता है। और यह कोई पसंद नहीं करेगा कि आप उसका नाम भुला दें। किसी को भी प्रभावित करने का यह सबसे हम और सरल तरीका हैकि आप उसका नाम हमेशा याद रखें और उससे मिलते ही सबसे पहले आप उसका नाम दोहराए।

  • सम्मोहन का जादू करें- बातचीत के दौरान जो व्यक्ति अपने बारे में जुड़ी अधिकतर बातें बता चुका होता है वह दूसरे व्यक्ति से उतनी ज्यादा भावनात्मक रूप से जुड़ जाता है। इसलिए प्रयास करें कि दूसरों के बारे में उन्हीं के माध्यम से अधिक से अधिक जाने।

  • रुचियों को जाने- किसी भी व्यक्ति से प्रभाव पूर्ण तरीके से बात करने का सबसे आसान नाश्ता होता है उसकी रूचि यों के बारे में बातें करें।

  1. किसी से भी अपनी बातें मनवाने के आसान नियम

 

  • बहस में न पड़े –

बहस से अगर कुछ जो सकता है, तो वह है आपके संबंधों में तनाव। अगर आपके किसी नजदीकी व्यक्ति ने आपसे कोई से बात कह दी जो उसको नहीं कहनी चाहिए थी तो आप यह बात उसे उस वक़्त न कहकर अगले दिन समझा दे। यकीन मानिए आप बात भी का लेगें ओर आपके रिश्ते भी अच्छे रहेंगे।

दूसरों व्यक्ति के विचारो का सम्मान करें। भूलकर भी उनसे यह न कहें कि “आपकी बात गलत है।”

  • अपनी गलती स्वीकारें 

अगर आप कहीं गलत है तो जितना जल्दी हो सके, उसे स्वीकार करें और उसमे सुधार करने का प्रयास करें। जिससे सामने वाला व्यक्ति आपको प्राथमिकता देगा।

  • शहद बनें

जिस प्रकार मधुमक्खियां शहद को तलाशती है और शहद मिलने पर उससे चिपक जाती है। इसी प्रकार आप सभी से मित्रतापूर्ण रवैया रखे। यकीन मानिए सभी आप को खोजेंगे।

  1. बिना ठेस पहुंचाए लोगों को बदलें

कोई भी कठोर शब्द या कटु आलोचना लंबे समय तक चलने वाले बैर को जन्म देती है। इसीलिए अगर आप किसी की गलती को सुधारना चाहते है तो उसकी शुरुवात उसके अच्छे कामों की प्रशंसा से करें। जिससे सामने वाला लज्जित न हो सके।

How to influence People Book Summary in Hindi

Lok Vyavahar Pdf Book कई सालों के शोध का परिणाम है। जो हमें समाज में खुद की एक छाप बनाने के लिए मार्गदर्शन करती है। लोक व्यवहार पुस्तक डेल कार्नेगी के द्वारा समाज को दी गई सबसे बहुमूल्य चीज है।
 
Lok Vyavahar पुस्तक को पढ़कर आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। खुद के व्यक्तित्व को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। एक अच्छा व्यक्तित्व कोई भाग्य की बात नहीं है यह निरंतर किए गए प्रयासों का परिणाम है।
 

हमने अपने प्रयास से Lok Vyavahar Pdf के महत्वपूर्ण बिंदुओं को आपके समक्ष रखा। आप नीचे दी गई लिंक के माध्यम से इस पुस्तक

की Pdf डाउनलोड कर सकते है|

Download Lok Vyavahar Pdf Hindi Book Free Pdf

डाउनलोड करें

Join Our Family for New Book Updates

आप इन्हें भी ढूढ़ रहें हैं|

500+ Free Hindi Books PdfFree Download
1 To 12 Free NCERT Books in Hindi PdfFree Download
Best Gk Books For Competitive ExamsFree Download
Best Math Books For Competitive ExamsFree Download
UP Deled(Known as BTC) Books PdfFree Download
IAS Previous Year Question Paper in HindiFree Download
Best Books For Entrepreneurs in HindiFree Download
Best Spirituality Books in HindiFree Download
Best Personal Development Books in HindiFree Download
Best Biography Books in HindiFree Download

Disclaimer: Bestsellerhindibooks.in पर उपलब्ध सभी पुस्तकें रॉयल्टी based है| हम न तो किसी भी पुस्तक के लेखक है न ही संपादक| इन सभी पुस्तकों को हम उन आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो के लिए उपलब्ध करते है जो इनको खरीदने में असमर्थ है, इसके लिए हम कोई भी राशि को चार्ज नहीं करते है|

अगर आपको किसी भी पुस्तक से सम्बंधित कोई आपत्ति है तो आप हमारी Disclaimer Policy को पढ़ सकते है, साथ ही हमसे Contact करके भी आप अपनी बात को हम तक पंहुचा सकते है| हम आपकी बात पर तुरंत विचार करेंगें|

अगर आपको How to influence People(Lok Vyavahar Pdf) download करने में कोई भी समस्या आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अवगत करा सकते है, जिससे हमारी टीम उस समस्या को जल्द दूर कर सकें|

Leave a Comment

Your email address will not be published.