Believe in yourself Hindi Book Pdf by Joseph Murphy

believe-in-yourself-book-pdf

Free Download Believe in yourself Book Pdf in Hindi by Joseph Murphy

Believe in yourself Book Pdf डाउनलोड करने के लिए लिंक इस पोस्ट में Believe in yourself Book Pdf की Hindi Summary के बाद दी गई है जिसके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से Believe in yourself Book Pdf की डाउनलोड कर सकते है|

आपकी जिंदगी के दो महत्वपूर्ण प्रश्न

1. क्या आप अपने सपनों को सच करना चाहते हैं? 
2. क्या आप चाहते हैं कि आप अपनी योग्यता और क्षमता का अधिकतम इस्तेमाल कर सकें?

अगर हां, तो आपको Believe in yourself Book Pdf जरूर पढ़नी चाहिए।

स्वयं में विश्वास( Believe in yourself Book Pdf), इस पुस्तक में Dr. Joseph Murphy आपको बताते हैं कि आप अपने सपनों को कैसे सर्च कर सकते हैं और अपने जीवन में भारी सफलता कैसे हासिल कर सकते हैं।

हममें से हर किसी के पास कुदरती क्षमताएं हैं। अगर हमारे पास सही मानसिक नजरिया हो तो आपके पास वह हर चीज है जो एक सफल इंसान बनाएगी।

स्वयं में विश्वास पुस्तक में आपको यह जानकारी दी जाएगी की विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज कवियों चित्रकारों आविष्कार और उद्यमियों ने अपने सपनों और विचारों को कैसे हकीकत में बदला।

इस पोस्ट के अंत में आपको स्वयं में विश्वास (Believe in yourself) Book की Hindi Pdf Download करने के लिए लिंक दी गई है। जिसके माध्यम से आप इस पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हैं।

जाने क्या है Beleive in yourself Book Pdf में?

अपनी कल्पनाओं को हकीकत में बनाना” यह इस किताब का प्रमुख उद्देश्य है। यह किताब हमें बताती है कि हम अपने मन में खुद के बारे में यह दूसरों के बारे में जैसा सोचते हैं, हकीकत भी उसे अलग नहीं होती है।

एक प्रमुख टिप्पणी

“असफल के रूप में अपनी कल्पना करना जितना आसान है उतना ही आसान सफल व्यक्ति के रूप में अपनी कल्पना करना है और यकीन मानिए यह उससे ज्यादा भी रोचक है।”

स्वयं में विश्वास(Believe in yourself) बढ़ाने के 3 दरवाजे

सब में विश्वास बढ़ाने के लिए जो इस पुस्तक में तीन दरवाजे बताए गए हैं वह इस पुस्तक के प्रमुख 3 अध्याय हैं। इन अध्यायों के महत्वपूर्ण बिंदुओं को हमने संक्षेप में व्यक्त किया है।

1. अपने सपनों को सच करें

अपने सपनों को सच करने का जो शुरुआती कदम है वह है उस सपने की स्पष्टता से कल्पना करना। अगर हमारी कल्पना में हमारा लक्ष्य भली-भांति स्पष्ट नहीं होगा तो इस बात की अधिक संभावना है कि उसे हकीकत बनने में भी अधिक समय लगेगा या शायद वह हकीकत बने ही ना।

आज के दौर में हम जिन भी वस्तुओं को अपने चारों ओर पाते हैं वह किसी न किसी की कल्पना का ही परिणाम है। इस बात से यह साबित होता है कि अगर हम अपने लक्ष्य की कल्पना करें तो वह भी साकार होगा।

कोई भी कविता कोई भी इमारत या कोई भी संगीत बिना कल्पना के संभव ही नहीं है। इसलिए लेखक हमें बताते हैं कि अगर हम अपने लक्ष्य को सच में पाना चाहते हैं तो उसको पूरी स्पष्टता के साथ अपनी कल्पना में उतार है।

लक्ष्य स्पष्ट करने की कुछ प्रमुख कदम

  • लक्ष्य को एक कागज पर लिख ले
  • उस लक्ष्य के पूरा होने की अंतिम तिथि लिख ले
  • अब इसे हर रोज अपने मन में पढ़े

ऊपर दिए गए अपने लक्ष्य को पढ़ते समय शुरुआत में आपका मन हो सकता है कि आप को इस बात से नकारे कि आपका लक्ष्य पूरा नहीं हो सकता। लेकिन यकीन मानिए आप को बदलाव नजर जरूर आएगा।

2. जीवन के हर क्षेत्र में अवचेतन मन की शक्ति

जैसा इंसान अपने दिल में सोचता है, वैसा ही वह है।

एक विख्यात कहानी

कुछ समय पहले एक शहर बूढ़ा व्यक्ति और उसका पुत्र रहता था, बूढ़े व्यक्ति से मिलने उसका मित्र आया तो उसने उसे देख कर कहा कि भाई तुम बहुत कमजोर लग रहे हो लगता है तुम्हें टीवी हो गया है, अपने मित्र की यह बात सुनकर वह व्यक्ति मन ही मन सोचने लगा हां बहुत दिन से मुझे कमजोरी सी तो है, खांसी भी उठती है, और मन भी कुछ अच्छा सा नहीं है। अब वह बूढ़ा उस दिन से काफी बीमार रहने लगा। उसके पुत्र ने इस पर गौर किया तो उसके पिता ने उसे बताया कि उसके मित्र ने भी कहा है कि उसे शायद टीवी हो गया गया। तब जाकर उसके पुत्र को सारी बात समझ आईं।

उसका पुत्र अवचेतन मन की शक्ति को जनता था। इसलिए एक दिन वह एक जादुई बाबा का शरबत लाया और अपने पिता को बोला कि इसे पीने से सारी बीमारी सही जो जाती है।

उस शरबत को पीने के बाद से उसके पिता मस्त रहने लगे। सही में वह जादुई शरबत कुछ और नहीं पानी में चीनी का घोल था।

अब आप अवचेतन मन की शक्ति को समझ गए होगें।

3. सफलता की कल्पना कैसे करें?

जब कोई व्यक्ति सफलता शब्द बार-बार आस्था और विश्वास से दोहराता है, तो उस व्यक्ति का अवचेतन इस उसके बारे में सच मान लेता है। जिससे वह सफल होने के लिए बाध्य होता है।

मनुष्य को खास ध्यान रखना चाहिए कि वह वही करें जो उसे बेहद पसंद है जब आप अपने प्रयास में खुश होते हैं तो आप सफर है।

तो यह थे स्वयं में विश्वास के तीन दरवाजे। हमें उम्मीद है कि स्वयं में विश्वास की इस छोटी सी summary से आपको इस पुस्तक की वास्तविक विचारधारा समझने में मदद मिलेगी।

Believe in Yourself Book Pdf Summary in Hindi

अपने सपनों को सच करना हमारा हक़ है। इनको पूरा करने से हमें कोई ताकत नहीं रोक सकती। स्वयं में विश्वास Beleive in yourself, यह पुस्तक हमें यही सिखाती है। वैसे तो मैंने Beleive in yourself Book की Hindi Summary आपको ऊपर दे दी है लेकिन मेरा यही सुझाव है कि आप इस पुस्तक को पूरा जरूर पढ़े।
Believe in yourself book Pdf in Hindi by Dr.Joseph Murphy pdf download करने के लिए आपको लिंक नीचे दी गई है।

हर पुस्तक की अपडेट पाने के लिए जुड़े हमारे Telegram channel से, जुड़ने के लिए-

क्लिक करें

आप नीचे फी गई लिंक पर जाकर Believe in Yourself Book Pdf Download कर सकते है।

Get New Book Update

आप इन्हें भी ढूढ़ रहें हैं|

1 To 12 Free NCERT Books in Hindi PdfFree Download
Best Books For Entrepreneurs in HindiFree Download
Best Spirituality Books in Hindi Free Download
Best Personal Development Books in Hindi Free Download
Best Biography Books in Hindi Free Download

अगर आप ओर भी कोई Hindi Bestseller Book Download करना चाहते है तो हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध Search Box में आप उस पुस्तक का नाम टाइप करके तुरंत उस पुस्तक को प्राप्त कर सकते है।

हमारी इस हिंदी Summary के बारे में आप अपनी राय कॉमेंट बॉक्स में साझा करें।

🙏धन्यवाद🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published.