मनु स्मृति पीडीएफ । Manusmriti Hindi Pdf Free Download

मनु स्मृति पीडीएफ । Manusmriti Hindi Pdf हिन्दू मान्यताओं के अनुसार एक महत्वपूर्ण ग्रंथ शास्त्र है, जिसमे भारतीय साहित्य की प्राचीन संरचना की झलक देखने को मिलती है।

हम सभी जानते है कि मानव जीवन के विकास में जीतना महत्व भविष्य की योजना का है, उतना ही भूत काल में हुई घटनाओं का है, और समाज में हुए परिवर्तनों का ज्ञान होना हमारे उन्नति का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है।

मनुस्मृति को प्राचीन भारत के ऋषियों की वाणी कहा गया है, जिन्होंने भारत की प्राचीन परम्परा का वर्णन करते हुए बताया है कि प्राचीन भारत को चार वर्णों में विभक्त किया गया था ओर यह वर्गीकरण आप की जाती प्रथा को लेकर नहीं, बल्कि मानव के कर्मानुसार था। आधुनिक भारत में भी सभी वैज्ञानिकों ने मनुस्मृति के इस वर्ण वर्गीकरण को उचित माना है, क्योंकि समाज की कार्यशैली के लिए एक व्यवस्था का होना जरूरी है।

भारत के ऋषियो द्वारा रचित मनुस्मृति हिंदी PDF । Manusmriti Hindi PDF Book free download करने के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें।

Manusmriti-Hindi-Pdf-free-download
मनुस्मृति गीता प्रेस गोरखपुर PDF (Manusmriti Hindi PDF)

मनुस्मृति गीता प्रेस गोरखपुर PDF (Manusmriti Hindi PDF)

मनुस्मृति PDF वैसे तो अनेक पब्लिकेशंस के माध्यम से प्रसारित होती है लेकिन सबसे अधिक लोकप्रिय मनुस्मृति गीता प्रेस गोरखपुर PDF है।

मनुस्मृति PDF । Manusmriti PDF in Hindi

मनुस्मृति PDF ke अनुसार भारतीय परंपरा में अधिष्ठान को अनिवार्य माना जाता है, ओर यही अधिष्ठान मानव अस्तित्व ओर महत्व के लिए जरूरी है। समाज को सभ्य और सुसंस्कृत बनाने के लिए सर्वतोमुखी विकास के साथ साथ उचित व्यवस्थाओं का होना आवश्यक है। इस कारण ही समाज में व्यवस्था ओर अनुशासन आता है।

मनुस्मृति हिंदी | Manusmriti Notes Pdf

हर किसी धर्म, देश या दल में उस समूह का साहित्य ही उसकी क्रियाओं का प्रतिबिंब होता है। उस समाज में हुए राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक सभी परिवर्तन अनेक लोगों के चिंतन एवम् दृष्टिकोण से उत्पन्न विचारों का परिणाम है। इसी को समाज की उन्नति का आधार मानते हुए ये जरूरी है कि हम अपने साहित्य लेखों का ज्ञान हो और Manusmriti Hindi Pdf उन्हीं साहित्य में से एक महत्वपूर्ण है।

Details of मनुस्मृति हिंदी PDF Book| Manusmriti Hindi PDF । Manusmriti PDF in Hindi

Bookमनुस्मृति हिंदी PDF| Manusmriti Hindi PDF । Manusmriti PDF in Hindi
Pages649
Size18.2 MB
LanguageHindi
CategoryBestseller Hindi Books
Download LinkScroll Down

‘मनुस्मृति’ पुस्तक से जुड़े प्रश्न (People Ask About Manusmriti Hindi PDF Book )

मनुस्मृति में क्या लिखा है?

मनुस्मृति हिंदी । Manusmriti Pdf in Hindi हिन्दुओं के साहित्य की एक महत्वपूर्ण पुस्तक है, जिसमे हिन्दुओं कि प्राचीन वर्ण व्यवस्था एवं समाज की कार्यशैली के बारे में विस्तृत वर्णन है।

मनुस्मृति में शूद्र के बारे में क्या लिखा है?

मनुस्मृति PDF । manusmriti book in hindi में वर्णित समाज की वर्ण व्यवस्था आज की जाती प्रथा के समान नहीं थी। वहां लोगो को किसी खास जाती मे पैदा होने की वजह से एक तमगा नहीं दिया जाता, बल्कि मनुष्य को उसके कर्मानुसार उचित वर्ण का नामांकन प्राप्त होता।

मनुस्मृति में क्या गलत है?

वैसे तो मनुस्मृति प्राचीन भारत का सबसे लोकप्रिय एवम् प्रतिष्ठित शास्त्र है, लेकिन फिर भी जब कोई इसे पढ़ता है तो वह इसमें वर्णित विचारों को अपनी बौद्धिक क्षमता के अनुसार विवेचन करता है। इसलिए किसी भी एक चीज को पूरी तरह से सभी के लिए गलत का पाना मुश्किल है।

मनुस्मृति क्यों लिखी गई थी?

मानव एक सामाजिक प्राणी है, को हर वक़्त समूह में रहना पसंद करता है। इसी कारण जब लोग समूह में रहते है तो उसकी एक व्यवस्था होना अनिवार्य हो जाते है, जिससे अनुशासन एवम् उन्नति सुलभ तरह से हो सके। मनुस्मति हिंदी PDF । manusmriti hindi book के लिखे जाने के पीछे भी यही कारण है।

Join Telegram for Regular Book Update: Click here

डाउनलोड करें मनुस्मृति हिंदी PDF Book । Manusmriti Hindi Pdf in Hindi। Manusmriti Pdf in Hindi। Manusmriti Hindi Book FREE Download link

Download Best Seller Free Hindi Books PDF

Hindi Audio Book & SummaryClick Here
500+ Free Hindi Books PdfFree Download
Best Stories Books in HindiFree Download
हिन्दू धार्मिक पुस्तकेंFree Download
1 To 12 Free NCERT Books in Hindi PdfFree Download
Best Gk Books For Competitive ExamsFree Download
Best Math Books For Competitive ExamsFree Download
UP Deled(Known as BTC) Books PdfFree Download
IAS Previous Year Question Paper in HindiFree Download
Best Books For Entrepreneurs in HindiFree Download
Best Spirituality Books in HindiFree Download
Best Personal Development Books in HindiFree Download
Best Biography Books in HindiFree Download

अगर आपको डाउनलोड करें मनुस्मृति हिंदी PDF Book । Manusmriti Hindi Pdf in Hindi Download करने में कोई भी समस्या आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अवगत करा सकते है, जिससे हमारी टीम उस समस्या को जल्द दूर कर सकें|